Christmas celebration

Christmas Celebration क्रिसमस समारोह Christmas 2023

 

Christmas Celebration हर साल 25 दिसंबर को लोग एक अनोखा दिन Christmas Celebration मनाते हैं। यह स्वादिष्ट भोजन का स्वाद लेने, उपहारों का आदान-प्रदान करने और प्रियजनों के साथ समय बिताने का समय है। लोग अक्सर अपने घरों को सजाने के लिए रोशनी और एक विशेष पेड़ का उपयोग करते हैं। सांता क्लॉज़ नाम का एक हँसमुख पात्र बच्चों को उपहार बाँटता है। बहुत से लोग यीशु के जन्म का जश्न मनाने के लिए चर्च जाते हैं, जो ईसाई धर्म के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। christmas खुशी, सद्भावना और आनंदमय रीति-रिवाजों का मौसम है।

christmas celebration
courtesy : needpix.com

 

Christmas Celebration पुराना अंग्रेजी शब्द “Christmas”, जिसका अर्थ है ईसा मसीह (Jesus Christ)  का मास, जहां से “christmas” शब्द की उत्पत्ति हुई है। पिछले कुछ वर्षों में christmas संस्कृति और रीति-रिवाजों के एक वैश्विक उत्सव के रूप में विकसित हुआ है, जिसमें कई परंपराओं और रीति-रिवाजों का पालन किया जाता है।

Christmas के आवश्यक घटकों में शामिल हैं: Christmas Celebration’s key elements included:-

सजावट(Decorations):

Christmas Celebration उत्सव और खुशी का माहौल ज्यादातर छुट्टियों के मौसम में christmas की सजावट से बनता है। व्यक्ति अक्सर अपने घरों, कार्यालयों और सार्वजनिक क्षेत्रों को सजाने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। विशिष्ट christmas सजावट की निम्नलिखित सूची उनके अर्थ बताती है:

Christmas Celebration
Christmas decoration

 

क्रिसमस ट्री (Christmas Tree):

Christmas Celebration के सजावट के बीच, क्रिसमस ट्री यकीनन सबसे अधिक पहचाना जाने वाला है। यह एक ऐसा पेड़ है जो आमतौर पर सदाबहार होता है और जीवन और निरंतरता का प्रतिनिधित्व करता है। परिवार इसे सजाने के लिए रोशनी, सजावट और पेड़ के टॉपर का उपयोग करते हैं। अपने भीतर एक पेड़ लाने की सदियों पुरानी प्रथा की जड़ें बुतपरस्त और धार्मिक हैं।

Christmas celebration
courtesy : peakpx.com
Christmas celebration
Christmas celebration

रोशनी(Lights:)

क्रिसमस पेड़ों, घरों और सार्वजनिक स्थानों को रोशनी की लड़ियों से सजाया जाता है। व्यापक अर्थ में, वे उदास सर्दियों के महीनों के बीच आशा और खुशी के लिए खड़े हैं और मसीह के प्रकाश का प्रतीक हैं।

Christmas celebration
Christmas celebration

 

आभूषण (Ornaments:)

आभूषण वैयक्तिकृत और हस्तनिर्मित उत्पाद, साथ ही पारंपरिक गेंदें और आकृतियाँ भी हो सकते हैं। वे अक्सर भावनात्मक महत्व रखते हैं और क्रिसमस ट्री को एक अनोखा स्पर्श देते हैं।

Christmas celebration
Christmas celebration

पुष्पांजलि (Wreaths:)

आमतौर पर सदाबहार शाखाओं से बनी पुष्पमालाएं मित्रता और स्वागत के संकेत के रूप में दरवाजे पर लटकाई जाती हैं। चक्र अनंत काल और ईश्वर के असीम प्रेम दोनों का प्रतीक है।

Christmas celebration
Christmas celebration

स्टॉकिंग्स (Stockings):

सांता क्लॉज़ के रीति-रिवाजों में से एक फायरप्लेस के पास स्टॉकिंग्स लटकाना है। यह अफवाह है कि सांता अच्छा व्यवहार करने वाले बच्चों के लिए मामूली उपहारों और उपहारों से भर देता है।

 

Christmas celebration
Christmas celebration

 

 

 

जन्म के दृश्य(Nativity Scenes:)

ये दृश्य अस्तबल में यीशु के जन्म को दर्शाने के लिए जानवरों, चरवाहों, बुद्धिमान पुरुषों, मैरी और जोसेफ का उपयोग करते हैं। वे धर्म के महत्व के एक दृश्य अनुस्मारक के रूप में कार्य करते हैं

Christmas एक ऐसा समय है जब लोग ईसाई धर्म में एक प्रमुख व्यक्ति ईसा मसीह के जन्म का जश्न मनाते हैं और उन्हें याद करते हैं। ईसाई सिद्धांत में यीशु को ईश्वर का पुत्र और मानव जाति का उद्धारकर्ता माना जाता है। बाइबल यीशु के जन्म की कथा बताती है, विशेषकर मैथ्यू और ल्यूक के नए नियम के सुसमाचारों में।

यीशु के जन्म के महत्व और उनके द्वारा दुनिया में लाए गए प्रेम, शांति और सद्भावना के संदेश पर ईसाई चिंतन Christmas पर होता है। यह अवसर जीवन के आध्यात्मिक और धार्मिक आयामों की याद दिलाता है।

समय बीतने के साथ, Christmas एक धर्मनिरपेक्ष और सांस्कृतिक कार्यक्रम के रूप में विकसित हुआ है जो जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों को आकर्षित करता है। चाहे उनकी धार्मिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो, बहुत से लोग Christmas का आनंद लेते हैं।

 

Top Christian countries in the world (विश्व के शीर्ष ईसाई देश)

दुनिया भर में, ईसाई धर्म सबसे लोकप्रिय धर्म है, जिसका पालन लगभग 2.38 बिलियन लोग करते हैं। यह वैश्विक आबादी के लगभग एक तिहाई का प्रतिनिधित्व करता है। ईसाई धर्म के भीतर, विभिन्न संगठन हैं। सबसे बड़ा समूह कैथोलिक चर्च है, जिसके 1.2 अरब से अधिक अनुयायी हैं। पूर्वी रूढ़िवादी चर्च और प्रोटेस्टेंटवाद दो और महत्वपूर्ण समूह हैं।

ईसाई धर्म यूरोप, रूस, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका के कुछ हिस्सों, तिमोर लेस्ते, फिलीपींस और ओशिनिया के एक बड़े हिस्से के कई देशों में प्रमुख धर्म है। इंग्लैंड, ग्रीस और आइसलैंड उन 21 देशों में से हैं जहां ईसाई धर्म को आधिकारिक राज्य धर्म के रूप में मान्यता प्राप्त है। लेकिन ऐसे भी देश हैं जिनका कोई आधिकारिक राष्ट्रीय धर्म नहीं है, जैसे ब्राज़ील और संयुक्त राज्य अमेरिका, जहां एक बड़ी आबादी ईसाई धर्म का पालन करती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में मोटे तौर पर किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक ईसाई हैं I

 

Peoples Frequently ask these questions (लोग अक्सर ये सवाल पूछते हैं)

  1. Christmas किस कारण से मनाया जाता है?

    Christmas ईसाइयों के लिए ईसा मसीह के जन्म का जश्न मनाने का समय है, जिन्हें वे ईश्वर का पुत्र मानते हैं। क्राइस्ट (या जीसस) का मास वह स्थान है जहां से “Christmas” नाम की उत्पत्ति हुई है। एक सामूहिक समारोह के दौरान, जिसे कम्युनियन या यूचरिस्ट के रूप में भी जाना जाता है, ईसाई यीशु की मृत्यु और पुनरुत्थान का जश्न मनाते हैं।

  2. Christmas की छुट्टी किसने बनाई?

    Christmas की उत्पत्ति, परिभाषा, रीति-रिवाज, इतिहास और तथ्य…
    संभवतः बुतपरस्त रीति-रिवाजों को ख़त्म करने के प्रयास में, रोम में चर्च ने पहले ईसाई सम्राट, कॉन्स्टेंटाइन के शासन के तहत, चौथी शताब्दी में 25 दिसंबर को Christmas मनाना शुरू किया।

  3. कौन से देश 24 दिसंबर को Christmas मनाते हैं?

    24 दिसंबर की शाम को ऑस्ट्रिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, फिनलैंड, जर्मनी, हंगरी, नॉर्वे, पोलैंड, स्लोवाकिया, स्वीडन और स्विट्जरलैंड में उपहारों का आदान-प्रदान किया जाता है। यह बच्चों को बार-बार सुनाई जाने वाली कहानी है कि क्राइस्टकाइंड, जो जर्मन में “क्राइस्ट चाइल्ड” या वेइनाचट्समैन के लिए है, उपहार लाता है।

  4. Christmas की पूर्व संध्या कौन सा दिन है?

    24 दिसंबर Christmas की पूर्वसंध्या है, जब कई त्योहारी रीति-रिवाज शुरू होते हैं। कुछ सैकड़ों वर्ष पुराने हैं, जबकि अन्य ऐतिहासिक रीति-रिवाज हैं जिन्हें समकालीन मोड़ दिया गया है। Christmas की पूर्व संध्या पर धार्मिक और गैर-धार्मिक रीति-रिवाज प्रचलित हैं। ईसाई धर्म यीशु के जन्म के इर्द-गिर्द घूमता है।

बिल्कुल! आप अपने दोस्तों को ये हार्दिक और आनंदमय क्रिसमस (Christmas) शुभकामनाएँ भेज सकते हैं:

“यह क्रिसमस प्यार, खुशी और दयालुता से भरा हो। मेरे प्यारे दोस्त,

मुझे आशा है कि आपका क्रिसमस शानदार हो और नया साल समृद्ध हो।”

…………………………….

“क्रिसमस के चमत्कार आपके जीवन और दिल में खुशियाँ,

गर्मजोशी और प्यार लाएँ। क्रिसमस पर शुभकामनाएँ, मेरे अद्भुत दोस्त!”

…………………………….

“क्रिसमस आपके लिए सारी शांति और आनंद लाए, साथ ही एक आनंदमय मौसम और एक प्यार भरा दिल लाए।

आपको और आपके प्रियजनों को क्रिसमस की शुभकामनाएँ!”

…………………………….

“क्रिसमस की गर्मजोशी और दयालुता आपको घेर ले और आपका दिल भर दे।

” मेरे प्रिय मित्र, मुझे आशा है कि आपको क्रिसमस की शुभकामनाएँ और नया साल अद्भुत हो!”

……………………………..

मैं आपको क्रिसमस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं जो प्यार,

खुशी और करीबी दोस्तों के साथ से भरा हो। क्रिसमस की शुभकामनाएँ, मेरे अच्छे दोस्त!”

…………………………….

“क्रिसमस की खुशियाँ आपके घर और आपके दिल को भर दें,

और प्यार और खुशियाँ चमकें।” मुझे आशा है कि आपका क्रिसमस शानदार और नया साल मंगलमय हो।

…………………………….

“क्रिसमस का जादू आपके जीवन में खुशी, प्यार और शांति लाए,

मेरे सबसे प्यारे दोस्त। नया साल मुबारक हो और मेरी क्रिसमस!”

…………………………….

 

“नया साल आपके लिए खुशी और आशा लेकर आए, और क्रिसमस उज्ज्वल और हर्षोल्लासपूर्ण हो।

मेरे दोस्त, मुझे आशा है कि आपके पास छुट्टियों का सबसे अच्छा मौसम होगा!”

…………………………….

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *